भिखारी पकड़ने पर पाएँ 500 रुपए, जानिए कहाँ

भिखारी पकड़ने पर पाएँ 500 रुपए, जानिए कहाँ
Share:

तेलंगाना जेल विभाग ने शहर को भिखारियों से मुक्त करने के लिए एक अनोखी योजना पेश की है, जिसके तहत हैदराबाद में भिखारी को पकड़ने वाले को 500 रुपये इनाम दिए जाएंगे.

तेलंगाना जेल विभाग के महानिदेशक वीके सिंह ने इस बारे में बताया कि “यदि कोई व्यक्ति सड़क पर किसी भिखारी को पकड़ता है और उसकी सूचना अधिकारियों को देता है तो उसे अगले दिन 500 रुपये का इनाम दिया जाएगा.” उन्होंने बताया “सरकार ने विद्याधनम् योजना आरंभ की है. इस योजना का मकसद भिखारियों को रोजगार और शिक्षा दिलाना है.” उन्होने आगे बताया, “कुशल भिखारियों को रोजगार देने के लिए छह पेट्रोल पंप और छह आयुर्वेदिक गांव बनाए गए हैँ. अगर कोई भिखारी कुशल नहीं है तो उन्हें आनंद आश्रम में प्रशिक्षित किया जाएगा.”

सिंह ने बताया, “ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और पुलिस विभाग की मदद से अब तक 741 पुरुष और 311 महिला भिखारियों को सड़क से पकड़ा गया है. इनमें से 476 पुरुष और 241 महिलाओं को भविष्य में भीख ना मांगने की शपथ दिलवाकर छोड़ा गया. बाकी 265 पुरुष, 70 महिला और दो बाल भिखारी आनंद आश्रम में हैं. शीघ्र ही भिखारियों को उनके परिवार के साथ रहने के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी.” उन्होंने कहा कि “हमारा लक्ष्य भिखारियों को स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराना है. इसके अलावा यह कोशिश की जाएगी कि हमारे राज्य में कोई सड़क पर नहीं रहे.”

पुलिस की पहल से आदिवासी महिलाओं का जीवन संवरा

आधार कार्ड के अभाव में कारगिल शहीद की विधवा की मौत

संबंध बनाने से मना करने पर युवक को पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -