प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं यह आहार
प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं यह आहार
Share:

स्वस्थ रहने के लिए शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत होना जरूरी होता है. खासकर प्रेगनेंसी के दौरान इम्यून सिस्टम का स्वस्थ होना आवश्यक है. प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से महिलाएं  बीमार पड़ सकती है. जिससे मां और बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. स्ट्रांग इम्यून सिस्टम बीमारियों के बचाने के साथ साथ बच्चे के विकास में भी मदद करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा. 

1- प्रेगनेंसी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अपने खाने में विटामिन और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. जैसे- फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और जूस को शामिल करें. इस बात का ध्यान रखें इन चीजों में  शुगर की मात्रा अधिक ना हो नहीं तो आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो सकता है.

2- प्रेगनेंसी में खुश रहने और तनावमुक्त रहने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. साथ ही खुश रहना से बच्चे का विकास भी सही तरीके से होता है. 

3- विटामिन डी शरीर  को बीमारियों से बचाने का काम करता है और साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. अपने खाने में सालमन, कॉड लिवर आयल, मशरूम, गाजर, संतरे का रस, हरी सब्जियां, टमाटर, राजमा, चुकंदर और पनीर को शामिल करें. 

4- ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है. प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है.

 

लिवर और पेट को डिटॉक्स करती है मूली

दस्त और कब्ज जैसी समस्या में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

आंखों की रोशनी को तेज करते हैं खट्टे फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -