चैंपियन ट्रॉफी में 50 ओवर का एक भी फाइनल नहीं जीती इंडिया !
चैंपियन ट्रॉफी में 50 ओवर का एक भी फाइनल नहीं जीती इंडिया !
Share:

नई दिल्ली: आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में आकर यूं बाहर जाना शायद भारतीय क्रिकेट फैंस को गवारा नहीं हुआ है. जिसकी वजह से उनके प्रदर्शन की कड़ी निंदा की जा रही है, लेकिन अगर हम भारत के पिछले जीते हुए दो मुकाबलों को देखे तो आपको पता चलेगा की भारत अभी तक आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी के 50 ओवर वाला एक भी मैच नहीं जीत सका है. 

याद हो 2002 में हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारत, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टीमें पहुंची थी, जिसमे सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से हुआ था जिसमे भारत ने 10 रनो से जीत हासिल की थी. उसके बाद भारत ने अपना फाइनल मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी की थी और भारत को 7 के नुकसान पर 222 रनो का लक्ष्य दिया था. वही जब भारत बल्लेबाजी करने आई तो मौसम थोड़ा गड़बड़ा गया इसके बावजूद भी भारत ने बल्लेबाजी और 1 विकेट के नुकसान पर 8.4 ओवर में 38 रन ही बना पाई कि  तेज़ बारिश शुरू हो गई, उस दिन यह बारिश लगातार दो दिनों तक चली थी, जिसकी वजह से निर्णयक समिति को दोनों टीमों को विजेता घोषित करना पड़ा था.    

वही अब बात करते है भारत की दूसरी जीत की जो उसे 2013 में मिली थी, इस मैच के सेमीफाइनल तक भारत, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और श्रीलंका पहुंची थी. इस मैच में भारत का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था. यह मैच भी पुरे 50- 50 का नहीं खेला गया था, दरअसल उस समय एक बार फिर मौसम ने करवट ली थी, जिसकी वजह से निर्णायक समितियों को 50-50 ओवर का मैच घटाकर 20-20 ओवर का मैच करना पड़ा था, इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और इंग्लैंड को 7 विकेट के नुकसान 129 रनो का लक्ष्य दिया था. जिसके बाद भारत ने बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड टीम के 8 खिलाड़ियों को पवेलियन लौटकर 124 रन पर ही रोक दिया था.       

भारत के साथ ICC टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेल पहली बार चैंपियन बना पाकिस्तान

इंडिया के क्रिकेट हारने का दुनिया में सबसे ज्यादा दुःख इस बच्चे को ही है, देखे वीडियो में

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अभी कितने देशो में पहुची है, जानिए

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -