गले के इन्फेक्शन को दूर करती है शहद की चाय
गले के इन्फेक्शन को दूर करती है शहद की चाय
Share:

जैसे जैसे मौसम में बदलाव आता है हमारी सेहत के लिए बहुत सारी समस्याए सामने आने लगती है, अक्सर मौसम के बदलने पर सर्दी जुकाम, गले में हल्की खराश शुरू हो जाती है. गले में इन्फेक्शन होने पर गले में खिचखिच होना शुरू हो जाता है. कुछ भी खाने-पीने से गले में दर्द और बोलने में तकलीफ होने लगती है. कभी कभी तो गले में इन्फेक्शन होने पर बुखार भी आ जाता है,पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप गले के इन्फेक्शन से छुटकारा पा सकते है.

1-अगर आपके गले में इन्फेक्शन के कारण खराश और दर्द हो रहा है तो इससे आराम पाने के लिए आप शहद की चाय का सेवन कर सकते है. इस चाय को बनाना कोई मुश्किल नहीं है बस अपनी रोज की चाय में चीनी की जगह शहद मिलाएं. शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो गले की खराश को दूर करते हैं.

2-तुलसी और काली मिर्च, के काढ़े से भी गले के इन्फेक्शन से आराम मिलता है,इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर उसमे तुलसी,लौंग और थोड़ी सी कालीमिर्च को डालकर अच्छे से उबाल ले,जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर गर्म-गर्म पीएं. इसे पीने से आपको गले की खराश और दर्द से आराम मिलेगा.

3-गले में इंफैक्शन होने पर गले में तेज दर्द होने लगता है ऐसे में कुछ भी खाना पीना मुश्किल हो जाता है,ऐसे में  अदकर की गोलियों को चूसे,ऐसा करने से आपके गले को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर हो जायेगा .

 

अस्थमा की बीमारी को ठीक कर सकता है काला जीरा

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाती है बड़ी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -