फेफड़ो को स्वस्थ रखता है शहद
फेफड़ो को स्वस्थ रखता है शहद
Share:

समय के साथ साथ हर जगह वायु प्रदूषण इतना ज़्यादा बढ़ गया है की इसके कारण अब लोगो की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा है. वातावरण में फैले प्रदुषण का सबसे बुरा प्रभाव  फेफड़ों पर पड़ता है क्योंकि फेफड़ो की मदद  से ही हम ऑक्सीजन को आपने अंदर खींचते है और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ते है पर वायु प्रदूषण के द्वारा बहुत सी विषैली गैसे हमारे शरीर के अंदर जाकर हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए बहुत ज़रूरी है की आज के समय में फेफड़ों को स्वस्थ रखा जाये. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप आपने फेफड़ो को हमेषा स्वस्थ रख सकते है. 

 
1- आपने फेफड़ो को मजबूत बनाने के लिए मुनक्के  के कुछ दानो को लेकर  रात  में  सोने  से  पहले  पानी  में डालकर  छोड़  दे, सुबह उठने  पर इसके बीज निकाल दे और मुनक्के को को खा ले और साथ ही मुनक्के के पानी को पी ले, अगर आप  लगातार 1 महीने तक इसका सेवन करेंगे तो इससे आपके  फेफड़े मजबूत होंगे 

2- नियमित रूप  से सुबह  खाली  पेट  में  एक  चम्मच शहद का सेवन करने  से  भी  फेफड़ों मजबूत  बनते  है  और  इनसे  जुडी  कोई  भी  बीमारी  नहीं  होती  है.

3- जिन  लोगो  को  अस्थमा  की  समस्या  है  उनके  लिए  अंगूर का  सेवन  काफी फायदेमंद होता  है  है पर  अगर आपको  डायबिटीज की  समस्या है  तो अंगूर का सेवन बिल्कुन न करें 

4-  अगर  आप  आपने  फेफड़ो  को  हमेशा  स्वस्थ  रखना  चाहते  है  तो  नियमित  रूप  से  5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर  अच्छे  से  उबाल लें और  फिर दिन में 2 बार इसका सेवन करें. ऐसा  करने  से  फेफड़े साफ होते  है  और  साथ  ही  मजबूत  भी  होते  है.

 

पेट के लिए फायदेमंद होता है सेब का सिरका

एलोवेरा दूर करता है स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

डाइजेशन को बेहतर बनाती है लौंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -