शू बाइट से परेशान है तो जूते नहीं उपाए बदले
शू बाइट से परेशान है तो जूते नहीं उपाए बदले
Share:

हमेशा ऐसा देखा जाता है जब भी हम नया जूता पहनते है तो उस से पैर में घाव या छाले हो जाता है. ये समस्या अधिकतर देखा गया है. इससे नया जूता या सेंडल पहनने का मज़ा किरकिरा हो जाता है. लेकिन अब आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताएंगे जिससे आप इस कष्ट से छुटकारा पा सकते है.  

नीम और हल्दी का पेस्ट

नीम और हल्दी में ऐसे गुण होते है जिस से घाव या छाले जल्द ही भर जाते है. जब भी आपको ऐसे समस्या आए  आप नीम और हल्दी का पेस्ट बनाकर घाव पर लगाएं और इसे 20 मिनिट तक रहने दे. फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें ऐसा दिन में दो बार करें. 

चावल का आटा

चावल का आटा डेड स्किन सेल्स को निकालता है और दर्द और खुजली से भी राहत दिलाता है. चावल के आटे में पानी डालकर मिला ले और इसे छाले पर लगा लें और सूख जाने पर पानी से धो लें. 

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पैराक्साइड, बेकिंग सोडा और मेथानॉल होता है जो घाव को ठीक कर देता है. जूतों की वजह से जब भी छाले या कट जाये तो उस स्थान पर पूरी रात टूथपेस्ट लगाकर रखें दें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें. 

ऐलो वेरा

ऐलो वेरा बहुत से उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है. अगर छालों के दर्द, जलन और खुजली हो तो ऐलो वेरा लगा सकते है इस से जल्द ही आराम मिल जायेगा.

नारियल का दूध

जूते से पैर में घाव हो जाने पर नारियल का तेल लगाएं. ये घाव को जल्द ही भर देता है और मॉश्चराइज़र का काम भी करता है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -