इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाए डार्क सर्कल से छूटकारा

इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाए डार्क सर्कल से छूटकारा

आँखे जो इंसान की खूबसूरती को बयां करती है. लेकिन अगर आँखों की ही खूबसूरती छीन जाए तो चेहरे की चमक ही खत्म हो जाएगी. आज के समय तो हर व्यक्ति अपनी पढ़ाई और पैसा कमाने के चक्कर में खुद का ध्यान नहीं रख पाता है. ऐसे में तनाव तो बढ़ता ही है इसके साथ ही नींद भी पूरी नहीं होती है. अधिक तनाव के कारण आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है जिन्हे हम आम तौर पर डार्क सर्कल कहते है. डार्क सर्कल की समस्या कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल या फिर हेरिडिटी भी हो सकती है. लेकिन आप इस समस्या को इग्नोर करने के बजाए इस पर ध्यान जरूर दें. आज हम आपको डार्क सर्कल को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है जिन्हे अपनाकर आप इस समस्या से निजाद पा सकते है. आइये जानते है इसके बारे में-

टमाटर का रस डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने से लिए सबसे ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है. टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलकर इसे आँखों के नीचे लगाए. इससे आपकी डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी.

आलू भी डार्क सर्कल दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. आलू के रस में भी कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाकर लगाए तो ये डार्क सर्कल से आपको निजाद दिला सकता है.

अगर आप डार्क सर्कल को कम समय में दूर करने चाहते है तो इसके लिए आप ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करे. टीबैग को ठंडा करने के बाद उसे अपनी आँखों के नीचे रख ले. अगर आप रोज़ 10 मिनट तक ऐसा करेंगे तो इससे आपको बहुत फायदा होगा.

कच्चे दूध को भी ठंडा करने के बाद उसे आँखों से नीचे लगाकर रखने से डार्क सर्कल की समस्या दूर हो सकती है.

संतरे के छिलको को धुप में सूखा ले और फिर उसका पाउडर बनाकर उसे गुलाबजल के साथ मिलाकर लगाए. ऐसा रोज करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी.

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर सकते है पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

घरेलू उपायों से इस तरह आप रोक सकती हैं बालों को झड़ने से

 

?