पेट दर्द में अपनाये ये नुस्खे
पेट दर्द में अपनाये ये नुस्खे
Share:

आजकल लगभग हर तीसरे व्यक्ति को पेट दर्द की शिकायत रहती है. बदलते खान-पान और जीवनशैली के चलते लोगों को इससे जूझना पड़ता है. जल्दबाजी से खाने पीने से भी कई बार इस तरह की शिकायत हो जाती है. लेकिन ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. डॉक्टर से परामर्श के अलावा आप घरेलु नुस्खे भी आजमा सकते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके इस दर्द को कम करने में आपकी मदद करेंगे...

अदरक अपने आप में बहुत गुणकारी होता है. इससे सर्दी-जुखाम में जहां आराम मिलता है वहीं यह पेट की समस्याओं को भी दूर करने में सक्षम है. अदरक पाचन तंत्र को मजबूत बनता है. फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या होने पर पूरे दिन अदरक के टुकड़े को चबाते रहें. इसके अलावा इसे कद्दूकस कर लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर खाएं. अदरक वाली चाय का सेवन करने से भी आराम मिलेगा.

शहद स्वाद में मीठे होने के साथ-साथ स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप चाय में मिला के शहद लेते हैं तो आपको पेट दर्द से जल्दी ही निजात मिल जाएगी. अगर आपको उल्टी जैसी समस्या हो रही हो या जी मचला रहा हो तो उसमे भी यह फायदेमंद है.

केला भी स्वास्थवर्धक होता है और पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने में बहुत ज्यादा कारगर होता है. इसमें पाया जाने वाला ऑक्सीडेंट्स पाचनतंत्र और लीवर के लिए अच्छा माना जाता है. फूड पॉइजनिंग होने पर एक केला और एक सेब को अच्छी तरह से मिलाकर खाएं. दिन में चार से पांच बार इस मिश्रण को खाने से फूड पॉइजनिंग से होने वाली समस्या दूर हो जाएगी.

आँखों की रौशनी के लिए खाने में शामिल करें ये चीजे

जानिए, मेथी का सेवन कौन-कौन सी बीमारियों के लिए फायदेमंद है

मशरूम के सेवन से दूर होती है ये बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -