घर में बनाए एंटी एजिंग फेस मास्क

घर में बनाए एंटी एजिंग फेस मास्क

बढ़ती उम्र का सबसे ज्यादा असर चेहरे की त्वचा पर होता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे त्वचा का लचीलापन भी खत्म होने लगता है. उम्र बढ़ने पर त्वचा में नमी कम होने लगती है. जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगते हैं. आज हम आपको घर पर ही एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. जिसके इस्तेमाल से आप झुर्रियों की समस्या से बच सकते हैं. 

1- अगर आप अपनी त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो दूध और कोकोआ मास्क का इस्तेमाल करें. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों से बचा कर रखते हैं. इसके लिए दूध में दो चम्मच कोकोआ पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. 

2- चेहरे की खूबसूरती और उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए शहद और ओटमील का मास्क फायदेमंद होता है. शहद और ओटमील का मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद ले ले. अब इसमें एक चम्मच ओटमील डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद झुर्रियां दूर हो जाएंगी. 

3- बटर मिल्क और ओटमील मास्क लगाने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. इसे बनाने के लिए बटरमिल्क में दो चम्मच ओटमील डालकर उबालें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी.

 

महिलाओं की खूबसूरती की पहचान होती हैं यह चीजें

स्ट्रेट बालों के लिए फायदेमंद होता है यह हेयर मास्क

चेहरे के अनवांटेड हेयर्स दूर करते हैं यह तरीके

?