भारत के ये पवित्र स्थल जहाँ महिलाओं का जाना निषेध है
भारत के ये पवित्र स्थल जहाँ महिलाओं का जाना निषेध है
Share:

भारत में आज जो भी रीति रिवाज व परम्पराएँ मनायी जाती है, इनका संबध आज से नहीं बल्कि आदिकाल से चले आ रहा है, और इन्ही वजहों से यह आज तक मनायी जा रही है. कई परम्पराएं तो ऐसी है, जिसमे स्त्रियों को महत्व ही नहीं दिया जाता है. आज के समय में भी कई क्षेत्र और धार्मिक स्थल ऐसे है, जहां स्त्रियों का जाना सख्त मना है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही धार्मिक स्थल के विषय में बताएँगे जहां स्त्रियों का प्रवेश पूरी तरह से निषेध है.

पद्भ्नाभ स्वामी मंदिर – पद्भ्नाभ स्वामी मंदिर भारत में स्थित सभी मंदिरों में सबसे अधिक रहस्यमयी व धनाड्य मंदिर है, जो कि केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम में स्थित है. जहां आज भी स्त्रियों को मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाता है. यह मंदिर भगवान विष्णु का प्राचीनतम मंदिर है, इस मंदिर के विषय में कहा जाता है, की जहां पर यह मंदिर बना है, उस स्थान पर भगवान विष्णु की मूर्ती मिली थी.

मुक्तागिरी मंदिर – इस मंदिर की खासियत है, कि यहां कोई भी स्त्री पश्चिमी सभ्यता के वस्त्र धारण कर प्रवेश नहीं कर सकती. गुना में स्थित यह मंदिर जैन समाज का बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है.

जामा मस्जिद – जामा मस्जिद मुस्लिम धर्म की सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध मस्जिद है, इस मस्जिद में कोई भी स्त्री शाम होने के बाद प्रवेश नहीं कर सकती.

सबरीमाला मंदिर – भगवान अयप्पा का यह मंदिर सबरीमाला मंदिर के नाम से जाना जाता है, जो की केरल के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, इसके चमत्कारों की प्रसिद्धी देश ही नहीं विदेश से भी भक्तों को आकर्षित करती है. इस मंदिर में कोई भी कन्या या 50 वर्ष तक की आयु की स्त्री प्रवेश नहीं कर सकती.

 

नवरात्रि 2018: भोपाल के इस मंदिर में होती है हर मनोकामना पूरी

घर में नकारात्मकता का कारण बन सकते सूखे हुए फूल

ऐसा ख़ास अर्धनारीश्वर शिवलिंग दुनिया में और कहीं नहीं है

भारत का इकलौता चमत्कारी मंदिर जहां चढ़ाए जाते है पत्थर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -