विदेशों में भी मनाई जाती है होली
विदेशों में भी मनाई जाती है होली
Share:

होली का त्यौहार केवल भारत तक ही सीमित नहीं है , बल्कि यह कैरिबियाई देशों में भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. बता दें कि यहां होली को फगुआ के नाम से जाना जाता है यहां के लोग इसे परंपरागत तरीके से मनाकर अपनी खुशियों का इज़हार करते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि विदेश में होली कैसे और क्यों मनाई जाती है तो आपको जानकारी दे दें कि 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी के शुरू में भारतीय लोग मजदूरी करने के लिए कैरिबियाई देश गए थे. इस अवधि में गुआना , सुरिनाम तथा ट्रिनीडाड जैसे देशों में बड़ी संख्या में भारतीय वहां रहने लगे. इस कारण भारतीय लोगों के साथ उनके त्यौहार और रस्मों-रिवाज भी इन देशों में पहुँच गए और वाहन भारतीय त्योहारों को मनाने का सिलसिला शुरू हो गया. इनमें होली धीरे-धीरे फगुआ गुआना और सूरीनाम के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में शामिल हो गया. गुआना में होली के दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है.

उल्लेखनीय है कि इस देश की कुल आबादी में लगभग 33 प्रतिशत हिन्दू हैं.यहाँ की लड़कियों और लड़कों को रंगीन पाउडर और पानी के साथ होली खेलते हैं. यही नहीं भारतके अलावा विश्व के अन्य अनेक देशों में भी होली अथवा होली से मिलते-जुलते त्योहार मनाया जाता है. पाकिस्तान, बंगलादेश, श्री लंका और मॉरीशस में भारतीय परंपरा के अनुरूप ही होली मनाई जाती है, जबकि कई अन्य देशों में इसे अलग नामऔर अलग-अलग दिनों में मनाने की जानकारी मिली है .मिसाल के तौर पर अमेरिका में होली का त्योहार हैलोइन के नाम से है साल 31 अक्टूबर की रात को मनाया जाता है.जर्मनी, ईस्टर के समय में पेड़ों को काटकर गाड़ने के बाद चारों ओर लकड़ी व घास का ढेर लगाकर उसमे आग लगाकर होली मनाई जाती है.

यह भी देखें

पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाई जा रही होली

यहाँ होली पर एकसाथ निकाली जाती है बारात और शवयात्रा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -