उच्च शिक्षा: इन 7 राज्यों में रहा लड़कियों का बोलबाला
उच्च शिक्षा: इन 7 राज्यों में रहा लड़कियों का बोलबाला
Share:

देश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हालात काफी सस्ता हैं, लेकिन ताजा आंकड़ों पर गौर किया जाए तो देश की बेटियों ने शिक्षा के क्षेत्र में 7 राज्यों के लड़कों को पछाड़ा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक़ उच्च शिक्षा के लिए छात्राओं की संख्या में छात्रों की तुलना में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आल इंडिया हायर एजूकेशन द्वारा किये गए एक सर्वे के मुताबिक़, छात्राएं अब उच्च शिक्षा में ऊंचा मुकाम पाना चाहती है. आपको बता दे कि, इस सर्वे को कल शुक्रवार को मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जारी किया है.

इस सर्वे के मुताबिक़, जेंडर पैरिटी इंडेक्स (जीपीआई) में भारत ने सुधार किया है और अब 2010-11 से 2016-17 में यह 0.86 फीसदी से बढ़कर 0.94 फीसदी हो गया है. हिमाचल प्रदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने वालों की संख्या में कुल 36.7 फीसदी, केरल में 34.2 फीसदी, पंजाब में 28.6 फीसदी और तमिलनाडु में सर्वाधिक 46.9 फीसदी, आंध्र प्रदेश में 32.4 फीसदी व हरियाणा में 29 फीसदी छात्राएं उच्च शिक्षा हासिल हासिल करने के मामले में आगे बढ़ी है. 

वहीं देश के आठ राज्यो में उच्च शिक्षा हासिल करने वालों की संख्या राष्ट्रीय औसत से भी कम है. उत्तर प्रदेश में 24.9 फीसदी, मध्य प्रदेश में 20 फीसदी, ओडिशा में 21 फीसदी, बिहार में 14 फीसदी, गुजरात में 20.2 फीसदी, राजस्थान में 20.5 फीसदी, मिजोरम में 24.5 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 18.5 फीसदी है. बिहार में न्यूनतम 14.4 फीसदी छात्राएं ही उच्च शिक्षा में आवेदन करते हैं. 

Punjab Board: 6 जनवरी से शुरू होगी प्री-बोर्ड एग्जाम

CBSE: अगले सत्र से छात्र पढ़ेंगे यह नया विषय

गरीब बच्चों के अंधियारे जीवन में प्रकाश भरेगा नव वर्ष

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -