हार्इ स्‍पीड बिना इंजन वाली ट्रेन 15 दिसंबर तक उतरेगी पटरी पर
हार्इ स्‍पीड बिना इंजन वाली ट्रेन 15 दिसंबर तक उतरेगी पटरी पर
Share:

नई दिल्ली: देश लगातार ही नित नए आयामों को छूता जा रहा है और सफलता भी भारत को मिल रही है। जानकारी के अनुसार बता दें कि देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन-18 का परिचालन 15 दिसंबर तक शुरू हो सकता है, अभी इसका परीक्षण मुरादाबाद में चल रहा है। वहीं रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रेन-18 की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। पहली बार इसे दिल्ली से वाराणसी या दिल्ली से भोपाल के लिए चलाया जा सकता है।

तेज रफ्तार कार ने सड़क किनारे सो रहे मजदूरों को रौंदा

यहां बता दें कि देश में पहली बार बिना इंजन वाली ट्रेन दौड़ने के लिए तैयार है। वहीं संबंधित  अधिकारी के अनुसार परीक्षण के दौरान ट्रेन-18 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ चुकी है। परिचालन के दौरान यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। उम्मीद है कि 15 दिसंबर तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा। 

सुषमा स्वराज के चुनाव न लड़ने के फैसले पर पति ने कहा धन्यवाद मैडम

गौरतलब है कि भारत में बनी ये ट्रेन जल्द ही अपनी सेवाएं देने के लिए पटरी पर उतरने वाली है। वहीं बता दें कि ट्रेन-18 में विश्व की सबसे अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इनमें वाईफाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, बायो वैक्यूम टायलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग प्वाइंट और यात्रियों की उपलब्धता तथा मौसम के हिसाब से तापमान नियंत्रित करने वाली प्रणाली से युक्त है। पूर्णत: वातानुकूलित और स्वचालित माड्यूल वाली ट्रेन-18 को पिछले महीने धूमधाम से लांच किया गया था। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने चेन्नई स्थित इंटिग्रेटेड कोच फैक्ट्री में धूमधाम के साथ इसे हरी झंडी दिखाई थी।


खबरें और भी 

कटक: पुल पार कर रही बस नदी में गिरी, 11 यात्रियों की मौत

केरल: नहीं र​हे कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष एम आई शनवास

अमृतसर ब्लास्ट मामला: बॉर्डर इलाके के रहने वाले हैं आतंकी, 25 संदिग्ध हिरासत में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -