हीरो साइकिल्स का बड़ा संकल्प
हीरो साइकिल्स का बड़ा संकल्प
Share:

देश की अग्रणी साइकिल कंपनी हीरो साइकिल्स लिमिटेड ने एक बड़े ग्राहक वर्ग को साइकिल उपलब्ध कराने के लिए कमर कस ली है. कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पंकज मुंजाल ने मंगलवार को कहा कि अगले 60 दिनों में ग्रामीणों के लिए करीब दो हजार रुपये कीमत वाली सस्ती साइकिल लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है.

मारुति उद्योग लिमिटेड के पूर्व एमडी एवं ‘कार मैन’ के नाम से विख्यात जगदीश खट्टर ने मंगलवार को उद्यमियों के बीच साइकिल उद्योग को विकास के पथ पर ले जाने के लिए खाका खींचा. खट्टर ने कहा कि कंपनियों को वेस्टेज घटाकर कॉस्ट कटिंग पर ध्यान देना होगा. यूनाइटेड साइकिल एंड पार्ट्स मेन्युफैक्चर्स एसोसिएशन (यूसीपीएमए) की बैठक में खट्टर ने कहा कि चीन में 100 में से 95 घरों में साइकिल है, जबकि देश में यह अनुपात केवल 46 है. मुंजाल ने कहा कि पहले कंपनी का फोकस 1,000 करोड़ डॉलर (करीब 65,000 करोड़ रुपये) के यूरोप के बाजारों के साथ-साथ हाईएंड और फैन्सी साइकिल पर था. लेकिन अब हाई-एंड साइकिल के साथ-साथ रोडस्टर साइकिल को भी तवज्जो दी जाएगी, ताकि ग्रामीण भारत की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

मुंजाल ने कहा कि फिलहाल साइकिल पर 12 फीसद वस्तु एवं सेवा कर लग रहा है और रोडस्टर साइकिल की कीमत लगभग 2,800 रुपये है. पहले चरण में इसमें 500 रुपये तक की कमी करने का प्रयास किया जाएगा. उसके बाद करों का बोझ कम कराने की चेष्टा की जाएगी. उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत पर फोकस करके अगले पांच साल में साइकिल उद्योग का आकार ढाई करोड़ यूनिट बिक्री तक पहुंचाया जा सकता है. चीन से आ रही सस्ती साइकिलों के खतरे के बारे में पूछे जाने पर पंकज ने कहा कि इस बाबत केंद्रीय वित्त मंत्रालय से बातचीत की जा रही है. मौके पर मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर समेत कंपनियों के कई अधिकारी मौजूद थे.

 

हीरो मोटोकॉर्प ने बढ़ाए अपनी गाड़ियों के दाम

होंडा शुरू करेगा इस छोटी बाइक का प्रोडक्शन

ब्रिटेन के प्रिंस को पसंद आई रॉयल एनफील्ड की यह बाइक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -