याददाश्त को तेज बनाती है हींग
याददाश्त को तेज बनाती है हींग
Share:

भारतीय रसोई में हींग का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है. ज्यादातर हींग का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. हींग सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में हींग को खास स्थान दिया गया है. आज हम आपको हींग से जुड़े कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- कई लोगों की याद रखने की शक्ति बहुत कमजोर होती है. ऐसे में रोजाना हींग का सेवन करें. रोजाना हींग खाने से आपकी याददाश्त तेज हो जाती है. 

2- कई बार हिचकी आना शुरू हो जाए तो बंद होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में हिचकी की समस्या से आराम पाने के लिए एक केले में थोड़ा सा हींग मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपकी हिचकी की समस्या दूर हो जाती है. 

3- पेट के लिए भी हींग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग को मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहता है, और साथ ही आपकी शरीर की इम्युनिटी पावर भी मजबूत हो जाती है. 

4- अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो गया है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए पानी में थोड़ी सी हींग को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं. ऐसा करने से आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

किडनी में स्टोन को बनने से रोकते हैं ये टिप्स

आपकी किडनी को स्वस्थ रखती है ये आदतें

अस्थमा की समस्या को ठीक करता है प्याज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -