हमेशा स्वस्थ रहने के लिए खाने में शामिल करें यह सुपर फूड्स
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए खाने में शामिल करें यह सुपर फूड्स
Share:

सभी लोग स्वस्थ रहने के लिए योग, वर्कआउट और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं, पर स्वस्थ रहने के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है. अच्छी सेहत के लिए अच्छे खान-पान का होना भी बहुत जरूरी होता है. स्वस्थ रहने के लिए शरीर को सभी प्रकार के जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और आपकी यह आवश्यकता अच्छे खान-पान और हेल्दी फूड से पूरी की जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने खाने में साबुत अनाज को शामिल करें. साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल्स, विटामिंस, कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते हैं. इनका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है

2-  सेहत के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिंस और फाइबर मौजूद होते हैं. हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी, करेला आदि खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है.

3-  हमेशा स्वस्थ रहने के लिए रोजाना फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप फल का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो एक गिलास फ्रूट जूस पिए. फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर मौजूद होते हैं. जो डायबिटीज कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाते हैं

4- रोजाना अखरोट का सेवन करने से भी आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. अखरोट शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है. इसके अलावा अखरोट का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है.

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है लौंग

प्रेग्नेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पियें जीरे का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -