Healthy लाइफ के लिए हर रोज़ खाएं ये Foods

Jan 16 2015 04:19 AM
Healthy लाइफ के लिए हर रोज़ खाएं ये Foods
सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए कुछ ऐसे फूड हैं, जिन्हें रोज़ खाना सही रहता है। इससे आपको भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मिलता है। आज हम आपको ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डेली डाइट में शामिल करने से आपको पूरा न्यूट्रिशन मिलेगा। पालक : डॉक्टर सभी को हरी सब्जी खाने की सलाह देते है, जिसमें पालक सबसे ज़्यादा फायदेमंद है। पालक में ओमेगा 3 और फोलेट भरपूर मात्रा में होता है। इससे हार्ट अटैक और ओस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा, पालक खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता और बढ़ती उम्र में सेक्शुअल समस्याओं में भी ये फायदेमंद होता है। डेली की डाइट में 1 कप पालक उबाल कर लें। इसका फायदा जल्दी दिखाई पड़ेगा। 

दही : दही का इस्तेमाल 2000 हजार सालों से अच्छे हेल्थ के लिए किया जा रहा है। दही में फर्मेंटेशन होने से कई मिलियन प्रोबॉयोटिक जीव बनते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं। दही में बनने वाले बैक्टीरिया से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है, साथ ही यह कैंसर से भी प्रोटेक्ट करता है। ऐसा ज़रूरी नहीं कि सभी दही प्रोबॉयोटिक हों, इसलिए दही लेने से पहले एक बार ज़रूर चेक करें। अपनी डाइट में 1 कप दही को शामिल करें। अगर आप दही स्टोर करती हैं तो एक बार दही की क्वालिटी ज़रूर चेक करें। 

टमाटर : टमाटर बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लाल टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है और और ये शरीर में लाइकोपीन को जल्दी ऑब्जॉर्ब कर लेते हैं। स्टडी के अनुसार, लाइकोपीन अधिक मात्रा में लेने से मूत्राशय, फेफड़े, स्किन, पेट का कैंसर और प्रोस्टेट ग्रंथियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए अपनी डेली की डाइट में कम से कम 2 कप टमाटर शामिल करें। बीन्स : वैसे दिल की सेहत के लिए सभी बीन्स अच्छे होते हैं, लेकिन ब्लैक बीन्स आपकी ब्रेन पावर को बू्स्ट करता है। ब्लैक बीन्स में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है और साथ में एंटी-ऑक्सीडेंट कम्पाउंड होने की वजह से यह ब्रेन के फंक्शन को सही रखता है। ब्रेन को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए रोज़ खाने में 1 कप ब्लैक बीन्स को शामिल करें। एक कप बीन्स खाने से आपको 8 ग्राम प्रोटीन और 7.5 ग्राम फाइबर की मात्रा प्राप्त होती है। बीन्स फैट और कैलोरी फ्री होते हैं। 

ओट्स : फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से ओट्स को सबसे पहले हेल्दी और बेहतर फूड में शामिल किया गया है। ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो दिल से जुड़ी दिक्कतों के लिए कारगर है। डेली ओट्स खाने से 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जिससे आपको काफी एनर्जी मिलती है और मसल्स मजबूत होते हैं। गाजर : लाल, पीली और ऑरेन्ज वेजिटेबल और फ्रूट में कैरोटेनॉयड्स होता है, जो शरीर में कैंसर के वायरस से बचाने में मदद करता है। साथ ही, यह एंटी-इन्फ्लैमटेरी भी होता है। रोज़ गाजर खाने से अस्थमा और गठिया बाय जैसी दिक्कतें नहीं होती। डेली दो से तीन गाजर ज़रूर खाएं।
?