महिलाओ के लिये स्वस्थ आहार
महिलाओ के लिये स्वस्थ आहार
Share:

एक महिला के शरीर में समय-समय पर हार्मोन संबंधी कई बदलाव होते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे पोषक तत्व-

आयरन- आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. आयरन से आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और अगर ये न हो तो आप थकावट महसूस करती हैं. आयरन के लिए आपको अपने खाने में चिकन, पालक, बीन्स, सभी तरह की हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

फोलिक एसिड- प्रेग्नेंट महिलाओं को फोलिक एसिड की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. फोलिक एसिड की कमी के कारण न्यूरल ट्यूब को नुकसान पहुंचता है जिससे दिमाग पर असर पड़ता है. यह सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों, जूस, बीन्स और काजू में पाया जाता है.

फाइबर- फाइबर न सिर्फ आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, बल्कि आपके पाचन के लिए भी बेहद जरूरी होता है. इसकी वजह से पेट की कई बीमारियां नहीं होतीं. फाइबर से भरपूर  मात्रा में लेने के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बाजरा, काजू और बादाम को शामिल करें.

विटामिन सी- क्या आप निखरी त्वचा चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी लें. एक हफ्ते में कम से कम तीन बार संतरे का जूस पिएं. लाल मिर्च, फूलगोभी, सभी खट्टे फलों का सेवन करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -