शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद
शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है शकरकंद
Share:

शकरकंद सर्दियों के मौसम में मिलने वाला फल होता है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में शकरकंद का सेवन करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को खतरनाक बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं. आज हम आपको शकरकंद के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको शुगर की समस्या है तो रोजाना शकरकंद का सेवन करें. इसमें कुछ ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. 

2- अस्थमा के मरीजों के लिए भी शकरकंद का सेवन फायदेमंद होता है. अस्थमा की बीमारी में नाक, सांस नली और फेफड़ों में कफ जमने से काफी परेशानी होती है. ऐसे में रोज एक शकरकंद को उबालकर खाने से कफ की समस्या दूर हो जाती है और अस्थमा के मरीज को आराम मिलता है. 

३- नियमित रूप से एक शकरकंद का सेवन करने से दिल हमेशा स्वस्थ रहता है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं. 

4- शकरकंद में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो न केवल आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करती है बल्कि ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी सहायक होती है. इसके अलावा रोजाना शकरकंद का सेवन करने से आयरन की कमी दूर हो जाती है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है सेब का सेवन

शरीर के इस भाग में तिल होना बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -