कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है हरी मटर
कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है हरी मटर
Share:

हरी मटर सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जी है. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. हरे मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक मौजूद होते हैं. आज हम आपको हरी मटर खाने के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- आंखों के लिए हरी मटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. मटर में विटामिन ए, अल्फा कैरोटीन और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो आंखों के लिए फायदेमंद होती है. नियमित रूप से मटर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. 

2- अगर आप रोजाना मटर का सेवन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा. यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कण्ट्रोल में रखने के साथ ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखती है. 

3- हरी मटर खाने से याददाश्त मजबूत हो जाती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से दिमाग से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. 

4- हरी मटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. रोज़ाना इसका सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

 

जानिए क्या है सहजन खाने के फायदे

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -