एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है लौंग
एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है लौंग
Share:

लौंग का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो एसिडिटी, दांत दर्द और ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते है. खासकर सर्दियों के मौसम में लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आज हम लौंग के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो सुबह खाली पेट आधा गिलास पानी में एक बूंद लौंग का तेल डालकर पिए. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

2- सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुंह में एक साबुत लौंग को रखकर धीरे धीरे चबाएं. ऐसा करने से सर्दी जुकाम के साथ साथ गले के दर्द से भी आराम मिलता है. 

3- सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक साबुत लौंग का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सांसों से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाएगी. 

4- बालों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद होती है. पानी में 1-2 लौंग डालकर अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे. 

5- चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए चुटकी भर लौंग पाउडर में बेसन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

 

वजन कम करने के लिए इस तरह से करें ग्रीन टी का सेवन

ऐसी खतरनाक चीज़ें निगल गया था मरीज और फिर..

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -