चांवल के माढ़ से निखारे रंगत
चांवल के माढ़ से निखारे रंगत
Share:

विश्व की अधिकाँश जनता चांवल को अपने मुख्य भोजन के रूप खाती है. विश्व में खाफी सारी चांवल की प्रजाति उपलब्ध है , जिनकी अलग अलग विशेषताएं है. इसलिये आज अधिकांश देशों में चांवल मुख्य आहार में शामिल है. चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर,नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. इसलिये चांवल पौष्टिकता से भरपूर भोजन है. इसके गन यही ख़त्म नहीं होते छानवाल पकने पर चांवल का पक्का पानी जिसे आम भाषा में माढ़ कहते है वो भी बहुत उपयोगी होता है.

आइये जाने चांवल का माढ़ आपकी खूबसूरती कैसे निखरे :- 

1 चावल के पानी से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं, त्वचा के सेल्स की ग्रोथ के लिए और त्वचा में कसाव लाकर उसे मुरझाने से रोकता है यह पानी। इस पानी से यदि मुंह धोया जाए, तो काफी फायदेमंद होता है.

2 चावल के माड़ को ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. ये त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है और ढलती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है

3 चांवल के मांड को चेहरे पर लगाये, 5 मिनिट के लिये सूखने के लिये छोड़ दे और सूखने के बाद पानी से धो लें, चेहरे से दाग धब्बे हट जाएंगे और नियमित प्रयोग से रंग निखर जाएगा. 

4 चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाएं, ये बालों को मजबूती और चमक देगा.

5 चावल पकने के बाद उसका माड़ निकाल लें और इस पानी को ठंडा होने दें. बाद में इस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज कर फेसिअल कर लें, ये त्वचा में कसाव लाएगा, रंग निखरेगा और त्वचा को मखमली बनेगा.

जब नवजात को सर्दी हो जाये
इन तैलों से करे बच्चों की मालिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -