गुणकारी मेथी
गुणकारी मेथी
Share:

मेथी दान और पत्ती दोनों ही में बहुत सारे औषधीय गुण है, जिसके बारे में शायद बहुत कम ही लोग जानते हैं।मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड (क्षाराभ- वनस्पतियों का मूल तत्व) होते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक यौगिक होता है, जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाती है, और इसलिये स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में इसका अपना दबदबा है |

आइये जाने मेथी के अन्य गुण - 

1 ताजे मेथी के पत्तों को नारियल के दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को बालों की त्वचा पर लगाने बालों का गिरना, झडना कम होता है ,बालों की वृद्धि होने में सहायता मिलती है|

2 मेथी के ताजे पत्ते तथा हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर से कील-मुहांसे तथा काले दाग धब्बे दूर होने में मदद मिलती है। तथा त्वचा साफसुथरी होने लगती है।

3 मेथी के दानों को खाने से किडनी बीमारियों को दूर करने में काफी सहायता मिलती है।अन्य बिमारी जैसे मुँह में छाले आना, निरंतर जुखाम होना, त्वचा पर दानों का उभरना, क्षयरोग, अस्थमा, कैंसर इत्यादि में मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर को काफी लाभ पहुँचता है।

4 मेथी के दानों का सेवन हर उम्र की महिला के शारीरीक स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी लाभदायक है। मेथी के दानों में Diosgenin तथा Isolflavones नामक तत्व पाये जाते हैं जो महिलाओं को मासिकधर्म में होनेवाली असुविधा तथा असहनीय दर्द को दूर करके उन्हें राहत पहुँचाने में काफी फायदेमंद हैं।  

5 मधुमेह से पीडित लोगों के लिए मेथी खाना एक सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक उपाय है। मेथी के दानों में एक प्रकार का प्राकृतिक Galactomannan नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में बहुत ही लाभदायक है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -