हिंदी की राह पर चला हरियाणा
हिंदी की राह पर चला हरियाणा
Share:

चंडीगढ़ : हिंदी भाषी लोगों के लिए यह खबर राहत भरी है कि हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में हिंदी में काम करने का आदेश जारी कर दिया है. हरियाणा में अब सरकारी दफ्तरों के सभी विभागों में हिंदी में ही काम होगा.अपवाद स्वरूप अंग्रेजी का प्रयोग केवल उन कार्यों को लिए किया जाएगा जो सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय या अन्य न्यायालयों से संबंधित होंगे.

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी पत्र में सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों, एसडीएम, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, सभी जिला व सत्र न्यायाधीशों के अलावा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को हिंदी में ही काम करने के निर्देश दे दिए हैं.इस आदेश में यह खुलासा भी किया गया है कि अंग्रेजी का प्रयोग केवल सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय या अन्य न्यायालयों से संबंधित कामों में  होगा.

गौरतलब है कि सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है, ताकि जन साधारण को सरकारी कामकाज को समझने में परेशानी न हो. इस संबंध में सरकार ने संबंधित विभागों को विभागीय प्रयोग से जुड़े सभी फार्मों, आवेदन पत्रों का हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में स्पष्ट अनुवाद करा कर इसे विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि सभी सरकारी काम सुचारु रूप से हो सके. सरकार के इस निर्णय से आम जन को बहुत सुविधा हो जाएगी.

यह भी देखें

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की बढ़ी मुसीबतें, दायर हुई चार्जशीट

लूटपाट करने वाले 5 लुटेरों को पुलिस ने दबोचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -