हरियाणा बोर्ड: घोषित हुआ 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल
हरियाणा बोर्ड: घोषित हुआ 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल
Share:

हाल ही में जहां सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) , मध्य प्रदेश बोर्ड, राजस्थान शिक्षा बोर्ड, पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड और उत्तराखंड बोर्ड द्वारा अपने यहां आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया जा चुका हैं. वहीं, हाल ही में हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख़ों की घोषणा कर दी हैं. जहां दोनों कक्षाओं का आयोजन होली के बाद होना हैं. 

जहां 10वीं की परीक्षा 8 मार्च से शुरू होगी. तो वहीं, 12वीं की परीक्षा 7 मार्च से प्रारम्भ होने जा रही हैं. 10 वीं की परीक्षाएं जहां मार्च के अंत में 31 मार्च को ख़त्म होगी. वहीं, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 3 अप्रैल को समाप्त होगी. आपको बता दे कि, इस बार हरियाणा शिक्षा बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षा से पूर्व सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा. यह पहला अवसर होगा जब हरियाणा बोर्ड प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा. 

हरियाणा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक़, लगातार गिर रहे परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए शिक्षा बोर्ड ने प्री बोर्ड कराने का फैसला लिया है. प्री बोर्ड परीक्षा के नंबर सालाना परीक्षा में जुड़ने की वजह से छात्र दो बार अपनी तैयारी करेंगे. दोनों परीक्षाओं के नंबर आपस में जुड़ने से छात्रों की व्यक्तिगत पर्सेंटेज व बोर्ड की पास पर्सेंटेज भी बढ़ जाए. आपको बता दे कि, इस बार पंजाब शिक्षा बोर्ड द्वारा भी पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया हैं.

दस-बीस नहीं बल्कि 20 करोड़ तक के पहाड़े सुना देता हैं यूपी का यह बच्चा

MP Board: बोर्ड परीक्षा से पहले लिया जाएगा छात्रों का इंटरेस्ट टेस्ट

MP Board: यहां देखें तिथिवार 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -