Video : गन्ने के रस का ज्यादा सेवन हो सकता है आपके लिए नुकसानदायक
Share:

गन्ने का जूस ज्यादा पीना भी है नुकसानदायक, हो सकती हैं ये 5 परेशानियां गर्मी का मौसम आते ही सबसे पहले याद आता है गन्ने का जूस. गन्ने का रस पीने का भी एक अलग ही मजा होता है. इस रस में अगर निम्बू, अदरक और पुदीना मिला दिया जाए तो फिर इसका मजा दुगना हो जाता है. गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है. लेकिन गन्ने का रस ज्यादा मात्रा में पीने से ये आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. आइये आपको बताते है गन्ने के रस से होने वाले नुकसान के बारे में-

बढ़ सकता है मोटापा

गन्ने का जूस पीने में तो स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये आपका मोटापा भी बढ़ा सकता है. गन्ने के जूस में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और शुगर पाया जाता है. गन्ने के एक ग्लास जूस में लगभग 270 कैलोरीज होती हैं और लगभग 100 ग्राम शुगर होता है. इसलिए गन्ने का जूस आपकी डेली कैलोरी डाइट को बिगाड़ सकता है.

कई शारीरिक परेशानियां

गन्ने के जूस में पॉलिकोसैनोल्स नामक एक तत्व पाया जाता है. इससे शरीर में अलकोहल जैसा प्रभाव पैदा होता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में गन्ने के जूस का सेवन या लंबे समय तक इसके सेवन से चक्कर आना, दिमाग अस्थिर होना, हल्का नशे जैसा महसूस होना या सिर दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल ये तत्व हमारे खून को पतला करता है.

जल्दी खराब हो जाता है ये रस

कई बार आपको देर से रखा हुआ रस भी दें दिया जाता है. ये आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है. क्योकि गन्ने का रस निकलने के 15 मिनट बाद ही ऑक्सिडाइज होना शुरू हो जाता है. इसलिए ज्यादा देर से निकाले गए गन्ने का रस पीने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

आप नहीं जानते होंगे इलायची के ये फायदे

इस तरह बच सकते है आप पीठ के दर्द से...

Video : दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते है तो रोज़ाना खाए ये चीज़े

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -