हैप्पी बर्थडे: नरेंद्र हिरवानी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
हैप्पी बर्थडे: नरेंद्र हिरवानी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
Share:

अपने पहले ही टेस्ट मैच में इतिहास के पन्नो पर अपना नाम दर्ज कराने वाले पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेन्द्र हिरवानी आज 49 वर्ष के हो चुके है. इनका जन्म 18 अक्टूबर 1968 को गोरखपुर (उ.प्र.) में हुआ था. हिरवानी ने अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पदार्पण 11 जनवरी 1988 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था, और इसी वर्ष वेस्टइंडीज के खिलाफ ही एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज़ किया. हिरवानी एक राइट आर्म लेग स्पिनर थे. वे जब भारतीय टीम में होते थे, तो अपनी घूमती-फिरती गेंदों के दम पर टीम में जान फूंक देते थे.

उनके क्रिकेट करियर का सबसे यादगार और ऐतिहासिक पल आज से 29 वर्ष पहले खेले गए उनके पहले टेस्ट मैच का है. इस मैच में उन्होने एक ऐसा कीर्तिमान कायम किया था, जो आज तक कोई भी खिलाड़ी ध्वस्त नहीं कर पाया है. तब से लेकर अब तक 1189 टेस्ट मैच खेले जा चुके है. परन्तु कोई भी गेंदबाज इसके नजदीक नहीं पहुंचा. इस मैच में हिरवानी ने धुंआधार गेंदबाजी करते हुए दोनों परियों समेत में 8-8 विकेट समेत कुल 16 विकेट अपने नाम किए थे. 

चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे चल रही थी. दुसरे टेस्ट मैच में हिरवानी को पदार्पण का मौका मिला, उन्होंने इस मौके का बखूबी फायदा उठाया. मैच में कुल 16 विकेट हासिल करने वाले हिरवानी ने वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स को दोनों परियों में अपनी फिरकी का शिकार बनाया था. उस समय पूरा क्रिकेट जगत यह कारनामा देख हैरान रह गया था, परन्तु फिर कभी भी उनकी इस तरह की गेंदबाजी नहीं देखी गयी, और न ही उनका क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा रहा. साल 2008 में इन्हे राष्ट्रीय चयनकर्ता नियुक्त किया गया था. हिरवानी के नाम पर 17 टेस्ट मैचों में 66 विकेट दर्ज हैं. वहीं, 18 वनडे में इन्होने  23 विकेट हासिल किए थे.

ये भी पढ़े-

हैप्पी बर्थडे : जयदेव उनादकट को जन्मदिन की बधाई

पृथ्वी, राहुल, नायर चमके, बोर्ड प्रेसिडेंटस ने कीवी टीम को किया पस्त

कीवी कोच हेसन ने भारतीय स्पिनरों पर बोली यह बड़ी बात

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -