हैप्पी बर्थडे सिद्धू पाजी: क्रिकेट के मैदान से लेकर राजनीति के गलियारों तक हिट 'सिद्धू'
हैप्पी बर्थडे सिद्धू पाजी: क्रिकेट के मैदान से लेकर राजनीति के गलियारों तक हिट 'सिद्धू'
Share:

भारत के मशहूर क्रिकेटर और दिग्गज राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे है. इनका जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला में हुआ था. सिद्धू हमेशा से ही क्रिकेट के मैदान पर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है. बात क्रिकेट के मैदान की हो, राजनीति के गलियारे की हो या टी.वी. के मंच की हो सिद्धू ने हर जगह अपनी छाप छोड़ी है. सिद्धू ने पटियाला के यदिवेंद्र स्कूल से प्रारम्भिक शिक्षा और चंडीगढ़ के मोहिन्द्रा कॉलेज से स्नातक उत्तीर्ण किया है.और वे पंजॉब विश्वविद्यालय से कानून विषय में स्नातक है.

क्रिकेट करियर...

नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना पहला वनडे शतक 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में लगाया था. इसके बाद 1993 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने एकदिवसीय करियर की 134 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी. नवजोत सिंह सिद्धू ने 1993, 1994 और 1997 में 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे. 1997 में वेस्ट इंडीज दौरे में उन्होंने अपना एकमात्र टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 201 था जो उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगाया था. नवजोत सिंह सिद्धू ने भारत के लिए 51 टेस्ट मैचो में 42.13 की औसत से 3212 रन बनाए, जिसमें उनके 9 शतक और 14 अर्धशतक शामिल है जबकि अपने 136 वनडे मैचों में नवजोत ने 37.08 की औसत से 4413 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 33 अर्द्धशतक शामिल है.

राजनीति में भी हिट...

नवजोत सिंह सिद्धू 2004 के आम लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अमृतसर की सीट पर विजयी हुए. इसके कुछ समय बाद कोर्ट केस होने की वजह से उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था लेकिन दोबारा बहुमत से वो अपनी सीट पर कायम रहे. 2009 के आम लोकसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस के ओम प्रकाश सोनी को 6858 मतो से हराया और अमृतसर की सीट पर कायम रहे. फिलहाल वे कांग्रेस में शामिल है. एवं इस समय वह पंजाब सरकार में पर्यटन मंत्री के पद पर काबिज है.

सिद्धू के प्रेरणादायी विचार...

झुकते है वो जिनमे जान होती है अकड़ना तो मुर्दों की पहचान होती है.
शेरो को आजादी है आजादी के पाबन्द रहे ,अरे जिसको चाहे चीरे फाड़े ,खाए पिए आनन्द करे.
वीर वही जो जूझे रण के अंदर, मित्र वही जो समय पर काम आए, योगी, यति, मानव की मति, सत्य मार्ग पर चलकर ही परमपद को पाए, संत वही इस कलयुग में, जो द्वारे आए उसे गले लगाए.
कांटो में भी गुलाबो की तरह महकना सीखो, कीचड़ में रहकर भी कमल की तरह खिलना सीखो, जो परिस्तिथियों से घबरा जाए वो लोह पुरुष नही होता ,राख में रहकर भी अंगारों की तरह दहकना सीखो.
बुलबुलों के पंखो में बंधे हुए कभी बाज़ नहीं रहते, बुजदिलो और कायरों के हाथों में कभी राज़ नहीं रहते, सर झुका के चलने की आदत पड़ जाए जिस कौम को, उस कौम के सर पर कभी ताज नहीं रहते.

ये भी पढ़े-

हैप्पी बर्थडे वीरू पाजी: पिता ने डांटा, लेकिन माँ ने बनाया क्रिकेटर

अब धोनी चलेगा बीरबल की चाल

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -