B'Day SPL: 15 साल की उम्र में ही की थी करियर की शुरुआत
B'Day SPL: 15 साल की उम्र में ही की थी करियर की शुरुआत
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं, इनका जन्म 9 April 1948 में हुआ था. आप सभी को पता हो कि जया ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में ही कर दी थी और उनकी सबसे पहली फिल्म निर्देशक सत्यजित रे की बंगाली फिल्म 'महानगर' रही थी. इस फिल्म में जया ने सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. यह फिल्म साल 1963 में आई थी.

'महानगर' फिल्म करने के बाद जया ने फिल्म एंड टेलेविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTI) ज्वाइन किया और उसके बाद वहां से गोल्ड मैडल लेकर पास हुई. जया ने कई हिट फिल्मों में काम किया, इन्हे आप सभी ने 'उपहार', 'अभिमान', 'कोरा कागज', 'नौकर', 'हजार चौरासी की मां', 'फिजा', 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो ना हो' जैसी फिल्मों में देखा होगा. इन सभी फिल्मों के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार मिला हैं.

जया ने अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार फिल्म 'बंसी बिरजू' में काम किया और उसके बाद दोनों की कई फिल्मे साथ में आई. अमिताभ और जया को 'जंजीर', 'अभिमान', 'चुपके चुपके', 'मिली', 'शोले और कभी खुशी कभी गम' जैसी फिल्मों में साथ-साथ देखा गया और दोनों की जोड़ी और अदाकारी को काफी पसंद किया गया.

जया ने साल 1973 में अमिताभ से शादी की, और जब फिल्म शोले की शूटिंग हो रही थी तब जया प्रेग्नेंट थी. जया इन दिनों समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सदस्य है, और फिल्मों में एक्टिव नहीं हैं.

विराट के बाद अनुष्का शर्मा को भी मिलेगा ये बड़ा अवार्ड

ये होंगे 'इंडियाज नेक्स्ट सुपरस्टार, आज आएगा फिनाले एपिसोड

Video : इस हफ्ते के टॉप-5 गानें जिन्होंने मचाया खूब धमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -