बालों को झड़ने से रोकता है शकरकंद का हेयर मास्क
बालों को झड़ने से रोकता है शकरकंद का हेयर मास्क
Share:

आजकल ज्यादातर लड़कियां अपने बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहती हैं. पॉल्यूशन और धूल मिट्टी के कारण बाल रूखे और बेजान हो कर टूटने लगते हैं. इसके अलावा अधिक मात्रा में केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन E मौजूद होता है जो बालों की कोशिकाओं का विकास करने में सहायक होता है. इसके अलावा शकरकंद में आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और नियासिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. शकरकंद में विटामिन ए के साथ साथ विटामिन सी और विटामिन ई भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ बनाने का काम करती है. 

शकरकंद रूखे और बेजान बालों को मॉश्चराइजर और पोषण प्रदान करता है. विटामिन ए बालों की जड़ों के नेचुरल आयल को बेहतर बनाता है और बंद रोम छिद्रों को खोलता है. शकरकंद में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पोषण प्रदान करता है.  अगर आप अपने बालों में शकरकंद का हेयर मास्क लगाते हैं तो इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी. 

सामग्री- 

1 कप- फुल फैट दही, एक- शकरकंद, एक चम्मच- शहद 

शकरकंद को पहले पानी में डालकर उबाल लें. अब इसे मैश करके इसमें दही और शहद मिलाएं. अब अपने बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांटकर इस पेस्ट को लगाएं. शकरकंद को थोड़ा गर्म ही रखें. जिससे कंडीशनिंग प्रोसेस में मदद मिलेगी. 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. महीने में दो बार इस मास्क को लगाने से आपके बालों की झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी.

 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं पान के पत्ते

खूबसूरती में निखार लाता है चावल का स्टार्च

बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -