पाक का आतंक प्रेम फिर हुआ उजागर, आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा हाफिज के संगठनों का नाम
पाक का आतंक प्रेम फिर हुआ उजागर, आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा हाफिज के संगठनों का नाम
Share:

नई दिल्‍ली: पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक और वर्तमान में जमात-उद-दावा से संबंध रखने वाले हाफिज सईद को तो सभी जानते हैं, हाफिज सईद भारत की अपराधिक सूची में शामिल वो शक्स है जिसकी मुंबई के 26/11 हमले में शामिल होने की बात सामने आई थी। यहां बता दें कि इस हमले में छह अमेरिकी नागरिक समेत 166 लोग मारे गए थे और इस हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से उसे सौंपने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हो रहा उल्लंघन आधार पर हो रहे सिमकार्ड जारी

पाकिस्‍तान में प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की सूची में शुमार हाफिज सईद के दो संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत को फाउंडेशन सूची से हटा लिया गया है। दरअसल जिस अध्‍यादेश के तहत प्रतिबंधित आतंकी संगठनों को सूची में डाला गया था वह अब निष्‍प्रभावी हो चुका है। इसके अलावा पाकिस्तान सरकार की ओर से भी इसे प्रभावी बनाए रखने के लिए अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। फरवरी में पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने एंटी टेररिज्‍म एक्‍ट 1997 को संशोधित करते हुए एक अध्‍यादेश पारित किया था जिसके तहत संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा घोषित आतंकियों को पाकिस्‍तान में भी आतंकी सूची में डाला गया था और इसमें आतंकी हाफिज सईद के दो आतंकी संगठन जमात-उद दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन भी शामिल किए गए थे।  

छुट्टी पर भेजे गए CBI निदेशक की लड़ाई पर आज सुप्रीम कोर्ट करेगा फैसला

गौरतलब है कि मुंबई हमले में मुख्य रूप से शामिल हाफिज सईद को पाकिस्तान ने ही पनाह दी है। जिसे लेकर भारत लगातार ही पा​किस्तान पर दबाव बनाता रहा है। यहां बता दें कि आतंकी हाफिज सईद ने उसके दोनों आतंकी संगठनों को प्रतिबंधित करने वाले इस अध्‍यादेश को कोर्ट में चुनौती दी है और इसमें सईद ने दावा किया गया है कि यह पाकिस्‍तान के संविधान के खिलाफ है। जानकारी के अनुसार बता दें कि 1990 में आतंकी हाफिज सईद के नेतृत्‍व में आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा का गठन हुआ था और इसमें करीब 50 हजार आतंकी शामिल हैं। 

खबरें और भी 

रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस लगने से टोल पर नहीं लगेगा ज्यादा समय

दीपिका-रणवीर ने सिर्फ इन 4 सेलेब्स को अपनी शादी में किया इन्वाइट

102 डिग्री बुखार में इस एक्ट्रेस ने किया बारिश में रोमांटिक डांस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -