HDFC बैंक ने जन धन के जीरो बैलेंस खाते खोलने से मना किया
HDFC बैंक ने जन धन के जीरो बैलेंस खाते खोलने से मना किया
Share:

गुड़गांव - एक ओर सरकार अखबारों और अन्य प्रचार माध्यमों से प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बचत खाते खोलने पर जोर दे रही है, वहीं हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में एचडीएफसी बैंक की कुछ शाखाओं द्वारा लोगों के जीरो बैलेंस पर खाता नहीं खोलने का मामला सामने आया है.

बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने गुड़गांव के मानेसर, सोहना, पटौदी और ताउरु क्षेत्र में खाते खोलना बंद कर दिया है. एचडीएफसी बैंक के कम से कम 10 नई शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में खोली गई हैं, जिनमें सिकंदरपुर (बाधा), शिकोहपुर, हयापुर और नजदीकी गांव शामिल हैं. ग्रामीणों ने कहा कि पीएमजेडीवाई योजना शुरु होने के बाद भी बैंक ने उनके जीरो बैलेंस वाले खाते नहीं खोले.

परमवीर नामक एक छात्र ने कहा, “मैंने सिंकदरपुर शाखा में 3 महीने पहले ही सभी जरूरी दस्तावेज जमा करा दिए थे. लेकिन मेरा जीरो बैलेंस अकाउंट नहीं खुला और बैंक अधिकारी न्यूनतम 5,00 रुपये से 2,500 रुपये खाते में जमा करने का दबाव बना रहे हैं.” एक अकाउंटेंट ने बताया, “अगर किसी खाते में न्यूनतम रकम जमा नहीं होती है तो बैंक उससे जुर्माना वसूलता है.

एचडीएफसी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, “हमने पीएमजेडीवाई योजना के तहत पिछले साल अक्टूबर तक खाते खोले थे. लेकिन फिलहाल नए जीरो बैंलेंस अकाउंट नहीं खोले जा रहे हैं और मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद ही इस तरह के नए खाते खोले जा सकेंगे.जबकि सिकंदरपुर शाखा के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमें ऐसे खाते खोलने के दर्जनों आवेदन मिले हैं. लेकिन हमने क्षेत्र के मुख्यालय को वाजिब आवेदनों को भेज दिया है, ताकि जीरो बैलेंस अकाउंट की मंजूरी मिल सके.

इस बारे में पीएमजेडीए की राष्ट्रीय हेल्पलाइन पर कॉल करने पर बताया गया कि जरूरी दस्तावेजों के साथ इस योजना के तहत किसी भी बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है. एक सरकारी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी सतीश यादव ने बताया कि निजी बैंक सामान्यत: ऐसे खाते खोलने से मना कर देते हैं. क्योंकि वे उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं देना चाहते हैं.

सलाखों के पीछे पंहुचा खुद के अपरहण की साजिश रचने वाला HDFC बैंक मैनेजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -