सेहत के लिए फायदेमंद होता है गुलकंद
सेहत के लिए फायदेमंद होता है गुलकंद
Share:

कभी कभी अगर आप कुछ चटपटा या मसालेदार खा ले तो इससे आपके पेट में जलन होने लगती है या फिर आपके पेट में भारीपन महसूस होने लगता है.जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. कई बार तो अपच,पेट की गैस,ब्लोटिंग आदि की समस्याएँ भी होने लगती है,इसलिए अगर आप आपके पेट में भारीपन महसूस हो रहा है तो ऐसे समय में आपको कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे हैवी खाना भी आसानी से पच जाए और आपकी परेशानी भी दूर हो जाए.  

1- सेहत के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको पेट से जुडी कोई समस्या है तो ऐसे में नारियल पानी का सेवन करे,इसे पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलित हो जाते हैं. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास नारियल पानी का सेवन करते है तो इससे पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है. रोज़ाना इसके सेवन से स्टैमिना भी बढ़ जाता है. नियित रूप से नारियल पानी के सेवन से आपके चेहरे का ग्लो भी बरकरार रहता है.  

2- अच्छी सेहत के लिए गन्ने का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोज एक गिलास गन्ने का रस पीते है तो इससे आपकी थकावट भी दूर हो जाती है,गन्ने में भरपूर मात्रा में ग्ल्याकोलिक एसिड मौजूद होता है जो आपके पेट को स्वस्थ बनाने का काम करता है,अगर आपके पेट में कुछ गलत खा लेने के कारन भारीपन महसूस हो रहा हो तो एक गिलास गन्ने का जूस पिए. 

3- गुलकंद को बनाने के लिए गुलाब के ताजे फूलों का इस्तेमाल किया जाता है,ये हमारी सेहत के किये बहुत लाभकारी होता है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो एक गिलास दूध के एक चम्मच गुलकंद को मिलाकर पिए, ऐसा करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. 

 

अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद होता है कटहल का सेवन

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

जैतून का तेल और हल्दी ठीक कर सकते है दाद की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -