शरीर की कमज़ोरी को दूर करता है हरा धनिया
शरीर की कमज़ोरी को दूर करता है हरा धनिया
Share:

हरा धनिया हमारे खाने  के स्वाद को बढ़ाता है. इसका इस्तेमाल खाने की सजावट के लिए भी किया जाता है. पर यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हरे धनिये में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, वसा, फाइबर, आयर्न, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल मौजूद होते है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

1-अगर आप मस्सो की समस्या से परेशान है तो हरा धनिया पीस कर पेस्ट बना लें और रोज मस्सों पर लगाएं. इससे मस्सों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

2-कभी कभी किन्ही कारणों की वजह से शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसा होने पर थोड़े से धनिए के रस में मिश्री और पानी मिलाकर पिए. 

3-धनिए में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. जो मुंह के छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होते है. धनिया के रस में थोड़ी सी हल्दी में मिला कर पेस्ट तैयार करें और मुंह के छालो पर लगाएं. इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

4-पेट में दर्द होने पर धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से आराम मिलता है.

5-विटामिन ए भरपूर मात्रा होने के कारन हरा धनिया आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है. 

6-अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या हैं. तो आपको हरे धनिये का सेवन ज़रूर करना चाहिए. ये ब्लड प्रैशर को कम करने में मदद करता है और साथ ही नियमित रूप से इसका सेवन करने से हार्ट अटैक आने की संभावना भी कम हो जाती है.

एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाते है अदरक और लहसुन

सेहत के लिए फायदेमंद है वीट ग्रास जूस का सेवन

गर्भावस्था में फायदेमंद है ताड़गोले का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -