पाचनतंत्र को दुरुस्त रखती है हरी मिर्च
पाचनतंत्र को दुरुस्त रखती है हरी मिर्च
Share:

हरी मिर्च का नाम सुनते ही आँखों में पानी आ जाता है. इसके तीखे स्वाद के कारन कुछ लोगो को लगता है की हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. पर ऐसा नहीं है अगर सिमित मात्रा में हरी मिर्च का सेवन किया जाये तो यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकती है.

आइये जानते है हरी मिर्च के सेहत सम्बन्ध फायदों के बारे में-

1-हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. विटामिन सी एक ऐसा तत्व हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद अन्य विटामिन्स को अवशोषित करने में मदद करता हैं.

2-हरी मिर्च में काफी  मात्रा में डाइट्री फाइबर्स मौजूद होते है इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसके सेवन से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

3-क्या आपको पता है की हरी मिर्च के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है. हरी मिर्च में पाया जाने वाला एक खास तत्व प्रोस्टेट कैंसर के बचाव में कारगर हैं. 

4-हरी मिर्च में पाया जाने वाला क्याप्सैसिं नाम का तत्व एंडोरफिनस तत्व को बाहर निकालने का काम करता है. ये तत्व हमारे दिमागी स्तर को संतुलित करने का काम करता हैं.

5-हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करते है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है गोभी की डंठल

फंगल इन्फेक्शन से बचाता है नीम का तेल

यूरिन इन्फेक्शन होने पर करे आंवले के साथ शहद का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -