पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है हरी इलायची
पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है हरी इलायची
Share:

इलायची का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. क्या आप जानते हैं इलायची हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- कई लोगों को ब्रश करने के बाद भी सांसो से दुर्गंध आने की समस्या रहती है. सांसों से दुर्गंध की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल भी करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. अगर आप अपनी सांसों की बदबू को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना खाना खाने के बाद एक इलायची का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सांसो से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी. 

2- पेट के लिए भी हरी इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आजकल ज्यादातर लोग कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान रहते हैं. कमजोर पाचन तंत्र के कारण पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के होने का खतरा भी होता है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए रोजाना इलायची का सेवन करें इलायची में पाए जाने वाले गुण पेट की समस्या से छुटकारा दिला कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. 

3- अगर आपके गले में खराश हो गई है तो एक गिलास गर्म पानी के साथ एक हरी इलायची, एक अदरक का टुकड़ा, एक लौंग और तीन-चार तुलसी के पत्ते को मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपके गले की खराश दूर हो जाएगी.

 

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -