गले के इन्फेक्शन को ठीक कर सकती है हरी इलायची
गले के इन्फेक्शन को ठीक कर सकती है हरी इलायची
Share:

भारतीय खाने में हरी इलायची का इस्तेमाल ज़रूर किया जाता है, ये खाने के स्वाद और खुशबु दोनों को ही बहदाने का काम करती है. पर क्या आपको पता है की छोटी सी दिखने वाली हरी इलायची हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं. इसके सेवन से आप गले की खराश, सूजन, सांसों की दुर्गंध जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको हरी इलायची के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से कई सेहत सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1- अगर सर्दी जुकाम के कारण आपके गले में इंफैक्शन और  सूजन की समस्या हो गयी है तो इससे छुटकारा पाने के लिए दो या तीन  हरी इलायची को पीसकर मूली के पानी में मिलाकर पियें, ऐसा करने से आपके गले का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा और सूजन की समस्या भी धीरे – धीरे कम हो जाएगी.

2- खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक के एक टुकड़े में एक हरी इलायची और तीन – चार तुलसी के पत्तों को मिलाकर एक साथ सेवन करें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है.

3- अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए हरी इलायची के दानों को पीस कर  इसमें मिश्री का पाउडर मिलाकर अपने छालों पर लगाएं. दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिलेगा.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बीयर

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाती है पुदीने की चाय

हरी सब्जियों के सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -