पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है हरी धनिया का फेस पैक

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है हरी धनिया का फेस पैक

आज तक आपने हरी धनिया के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ अपने खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है कि हरी धनिया के पत्ते न केवल आपके खाने के स्वाद और खुशबू बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. धनिया के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो पिंपल्स दाग धब्बे और झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आप अपने चेहरे पर धनिया के पत्तों का फेस पैक लगाते हैं तो इससे आपको बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं. 

1- आजकल गलत खान पान और लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण समय से पहले ही लोगों के चेहरे पर झुर्रियां नज़र आने लगती हैं. झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल में धनिया की ताजा पत्तियों को पीसकर मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. हरी धनिया के पेस्ट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डेड स्किन को निकालकर चेहरे में चमक लाते है. इस फेस पैक को लगाने से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है. 

3- डलनेस से छुटकारा पाने के लिए हरी धनिया के पेस्ट में एक चम्मच शहद  और एक अंडे का सफेद भाग मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब इसे  15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी.

 

स्किन में निखार लाने के लिए करें चंदन का इस्तेमाल

सामान्य त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं यह फेस पैक

ब्लैकहेड्स और पिंपल्स की समस्या को दूर करती है कैमोमाइल टी

?