डिजिटल पेमेंट में मदद के लिए अब आया हेल्प नम्बर 14444
डिजिटल पेमेंट में मदद के लिए अब आया हेल्प नम्बर 14444
Share:

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटबंद करने की घोषणा के बाद देश में नकदविहीन अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा एक के बाद एक प्रयास किए जा रहे हैं. पहले कार्ड पेमेंट पर सेवा शुल्क खत्म किया. इसके बाद नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से साप्ताहिक और तिमाही लकी ड्रॉ की पुरस्कार योजना बनाने को कहा और अब सरकार डिजिटल पेमेंट में आने वाली दिक्कतों में मदद करने के लिए एक नई हेल्पलाइन शुरू करने जा रही है जिसका नंबर 14444 रहेगा.

गौरतलब है कि देशव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14444’ शुरू किया जाएगा जो लोगों को नकदीविहीन लेनदेन के प्रति शिक्षित करेगा और जरूरी मदद उपलब्ध करवाएगा. यह टोलफ्री नंबर सप्ताह भर में शुरू होने की संभावना है.इसके अलावा हाल ही में डिजिटल पेमेंट को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने एक टीवी चैनल ‘डिजिशाला’ शुरू किया है जोकि दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसी तरह एक वेबसाइट ‘कैशलेसइंडिया’ भी शुरू की गई है.

इस बारे में सॉफ्टवेयर सेवा कंपनियों के संगठन नासकाम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने बताया कि सरकार ने देशभर में जनता की मदद के लिए नासकाम की मदद मांगी थी. हमने उनसे देश व्यापी हेल्पलाइन नंबर का आग्रह किया, दूरसंचार विभाग ने 14444 नंबर जारी किया है. हम मदद के लिए कालसेंटर स्थापित कर रहे हैं.

इंदौर में 60 फीसदी बढ़ा ऑनलाइन लेन-देन 

झारखंड के CM ने राज्य को कैशलेस बनाने का किया आव्हान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -