सरकार ने चीनी का निर्यात शुल्क हटाया
सरकार ने चीनी का निर्यात शुल्क हटाया
Share:

नई दिल्ली : घरेलू बाजार में चीनी की घटती कीमत और गन्ना बकाये के बढ़ते बोझ की समस्या को समझते हुए सरकार ने चीनी का निर्यात शुल्क हटाने की घोषणा कर दी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने चीनी पर से 20 प्रतिशत निर्यात शुल्क हटा दिया गया है. चीनी के निर्यात शुल्क को हटाने की मांग को लेकर खाद्य मंत्रालय ने दो बारअपनी अनुशंसा वित्त मंत्रालय को भेजी थी. दूसरी तरफ चीनी मिल संगठनों ने भी सरकार से निर्यात शुल्क हटाने की मांग की थी. केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने फरवरी में चीनी का निर्यात शुल्क घटाने की अपनी सिफारिश वित्त मंत्रालय को भेजे जाने की बात कही थी.

आपको बता दें कि चीनी मिलों के संगठन इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) केअनुसार देश में इस साल चीनी का उत्पादन 2.95 करोड़ टन होने की उम्मीद है, जो गत वर्ष से 92 लाख टन अधिक है.चीनी के तीन शीर्ष उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक ने क्रमश: 93.8 लाख टन, 84.3 लाख टन और 35.1 लाख टन चीनी का उत्पादन किया.चीनी मिलों के संगठन ने चीनी का स्टॉक बढ़ने से घरेलू बाजार में इसकी कीमत घटकर लागत मूल्य से भी कम होने से मिलों का घाटा लगातार बढ़ने की शिकायत की थी. संगठन के अनुसार यह घाटा इस माह के आखिर तक बढ़कर 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा.

यह भी देखें 

सिद्धू ने बीजेपी को बांस और राहुल को गन्ना बताया

आधार ने तीन साल में पकड़े तीन करोड़ नकली राशन कार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -