गुमनामी बाबा के खजाने से निकली कई आश्चर्यजनक चींजे
गुमनामी बाबा के खजाने से निकली कई आश्चर्यजनक चींजे
Share:

नई दिल्ली : कहा जा रहा है कि फैजाबाद के रहने वाले गुमनामी बाबा के खजाने से जिस तरह के सामान निकल रहे है, उससे तो यही लगता है कि वो कोई साधारण इंसान नहीं थे, बल्कि किसी रहस्यमयी व्यक्तित्व के स्वामी थे। मुखर्जी कमीशन के बक्से में से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले है, जिसमें उस प्लेन का सीटिंग प्लान भी है, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस यात्रा कर रहे थे।

इससे पता चलता है कि वो किस सीट पर बैठे थे। एक अन्य मैप में हवाई जहाज की चीजों का नक्शा है। इसे कर्नल हबीबुल रहमान ने उकेरा है। साथ नेताजी से जुड़ी किताबों व पत्र के टुकड़े भी मिले है। इस बक्से से कुल 175 सामान निकले है, जिसे मुखर्जी कमीशन ने अपनी जांच में इस्तेमाल किया है।

बक्से से खोसला कमीशन की 40 पेज की रिपोर्ट मिली है, जिसमें गवाहों से किए गए सवाल-जवाब हैं। कमीशन की रिपोर्ट अंग्रेजी और बांग्ला में है, जिसमें नेताजी से जुड़े कागजात, कमीशन द्वारा जारी की गई नोटिसें, अखबारों की कटिंग, दुर्जननाथ का 1977 का बयान, नेताजी के जन्मोत्सव के फोटो आदि मिले हैं।

शिफ्टिंग टीम के सदस्य ने बताया कि बक्से से भारत-चीन युद्ध की किताब भी मिली है। इसके अलावा एक अखबार का टुकड़ा मिला है, जिसमें भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों की नेताजी के पास 20 करोड़ डॉलर की संपति होने की रिपोर्ट छपी है। एक और कतरन से पता चलता है कि पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन से 150 हिंदू लड़कियां गायब हुई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -