थाली में फिर होगी दाल की वापसी,1.11 लाख टन दालें खरीदीं
थाली में फिर होगी दाल की वापसी,1.11 लाख टन दालें खरीदीं
Share:

नई दिल्ली : दालों के मूल्य में हो रही लगातार बढ़ोतरी ने आम आदमी को परेशानी में दाल दिया है अब उसकी थाली में से दाल लगभग गायब ही होती जा रही है. सरकार अब बढ़ते दामों पर नियंत्रण पाने के लिए बफर स्टॉक बनाने के लिए सरकार किसानों से अब तक 1.11 लाख टन दालें खरीद चुकी है. इतना ही नहीं सरकार ने 38,500 टन दालों का आयात करने के लिए अनुबंध भी किया है.

केंद्र ने राज्य सरकारों से बफर स्टॉक से दालों के आवंटन के लिए अपनी मांग रखने को भी कहा है. साथ ही इन्हें उचित मूल्यों पर बेचने के निर्देश दिए हैं. ये दालें राज्यों की ओर से 120 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की दर से नहीं बेची जाएंगी. उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे की अध्यक्षता में मंगलवार को अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक हुई.इसमें आवश्यक जिंसों के मूल्यों की समीक्षा की गई.

बैठक में बताया गया कि 38,500 टन अनुबंधित दालों में से करीब 13 हजार टन पहले ही देश में आ चुकी हैं. 6 हजार टन आनी हैं. सरकार ने बीते साल दिसंबर में डेढ़ लाख टन दालों की खरीद करके इसका बफर स्टॉक तैयार करने का फैसला किया था. खुदरा बाजार में कीमतों के चढ़ने पर इसका उपयोग किया जाएगा. देश के कई हिस्सों में सूखे के कारण दालों की पैदावार में कमी आई है. और दालों की कीमत में वृद्धि हुई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -