सरकार ने जारी की नई बचत बांड स्कीम

सरकार ने जारी की नई बचत बांड स्कीम
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने गुरुवार को आठ फीसदी सालाना ब्याज दर वाली बचत बांड स्कीम को बंद करके उसके स्थान पर 7.75 फीसदी ब्याज दर वाली दूसरी बचत बांड स्कीम को पेश किया गया है .वित्त मंत्रालय के अनुसार नई स्कीम 10 जनवरी से शुरू होगी.

उल्लेखनीय है कि इस बारे में वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने 7.75 फीसदी ब्याज दर वाली बचत (कराधीन) बांड 2018 शुरू करने की घोषणा की है. यह स्कीम 10 जनवरी से आरम्भ होगी .इसमें देश में निवास करने वाले नागरिक या अविभाजित हिंदू परिवार निवेश कर सकेगा.लेकिन एक विशेष बात यह है कि इस बांड से प्राप्त आय पर टेक्स देना पड़ेगा. इसमें निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं होगी.

आपको बता दें कि इस नए बांड की कीमत 1000 रुपए होगी और बांड लेखा पंजी में डिमैट फॉर्म में जारी होगा.लेकिन बांडों से प्राप्त ब्याज पर बहुत ही कम दर से निवेशक को आयकर देना होगा.स्मरण रहे कि इस बारे में सरकार ने सोमवार को बैंकों से सरकारी बचत बांड 2003 की बिक्री मंगलवार से बंद करने की घोषणा की थी.  पूर्व वित्त मंत्री पी. चिंदबरम ने सरकार के इस फैसले की आलोचना कर कहा कि अवकाश प्राप्त व वरिष्ठ नागरिकों से बचत का सुरक्षा कवच छीन लिया है.

 

यह भी देखे

सेंसेक्स में 176 अंकों की उछाल

ई - वाहनों को मिलेगी दो तरह की छूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -