गोवर्धन पूजा: आज जरूर करें यह काम, होगा बेड़ा पार
गोवर्धन पूजा: आज जरूर करें यह काम, होगा बेड़ा पार
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि दिवाली के ठीक दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को गोवर्धन की पूजा की जाती है वहीं इस बार गोवर्धन पूजा 8 नवंबर को मनाई जा रही है. जी हाँ, यानी आज सभी जगह गोवर्धन पूजा हो रही है. ऐसे में कहा जाता है कि इस दिन 56 प्रकार के भोग बनाकर कृष्णा भगवान को भोग लगाया जाता है और इससे अपार सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन कुछ ऐसे काम है जो आप सभी के घर में अपार खुशिया लाने के लिए किए जाते हैं.

कहा जाता है आज के दिन 14 प्रकार साग का भोग भगवान को लगाना चाहिए और उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए. वहीं जिन पकवानो का भगवान् को भोग लगाया जाता है उसे घर की महिलाओ द्वारा ही बनाना चाहिए ऐसा करने से कोई खुशखबरी आपको मिल सकती है और इस प्रसाद को बंधू बांधवों ,पड़ोसियों को बाँट देना चाहिए इससे लाभ होता है.

कहा जाता है इस दिन गाय की पूजा करना का विशेष महत्व माना गया है इस दिन गाय को तिलक लगाकर उन्हें भोग लगाकर उनकी सेवा करनी चाहिए. वहीं यह भी कहा जाता है कि इस दिन भगवान् कृष्ण की पूजा करने का रिवाज है कृष्ण भगवान को पंचामृत से नहलाकर उन्हें तुलसी, पीले फूल चढ़ाकर उनकी पूजा करनी चाहिए इससे लाभ होता है. कहते हैं इस दिन भगवान् को भोग लगाने के लिए जो प्रसाद आपने तैयार किया है वो घर के सभी सदस्यों को एक साथ बैठकर ग्रहण करना चाहिए इससे घर में सुख-शांति और ख़ुशी का माहौल बन जाता है.

क्या आप जानते हैं गोवर्धन पूजा का महत्व

अभी से दिवाली के जश्न में डूबी यह हॉट एक्ट्रेस

शिल्पा शेट्टी की दिवाली पार्टी में इस अंदाज में नजर आईं नागिन विष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -