आपकी हर पर्सनल जानकारी रखता है गूगल, जानें कैसे..
आपकी हर पर्सनल जानकारी रखता है गूगल, जानें कैसे..
Share:

आप अपने स्मार्टफोन में कई तरह के डाटा सेव रखते है इसमें से काफी कुछ पर्सनल भी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि, आपके पर्सनल डाटा पर हर वक्त गूगल ऐप की नजर रहती है. मतलब गूगल को आपकी हर एक्टिविटी की जानकारी रहती है.

आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि आखिर ऐसा होता कैसे है. दरअसल आप जिस किसी भी स्मार्टफोन कंपनी का फोन इस्तेमाल करते है उसमे कई प्रकार के सेंसर लगे होते है. इन सेंसर्स से निकलने वाले सिगनल्स यूजर्स की एक्टिविटी को मॉनीटर करने का काम करते है. वो आपका स्मार्टफोन ही होता है जो गूगल को आपकी एक्टिविटी ट्रेस करने की परमिशन देता है. जिसे 'एक्टिविटी रिकिग्निशन' कहा जाता है.

ये एक्टिविटी रिकिग्निशन ऑटोमेटिक मोड पर होते है जो सेंसर के डेटा को पढ़कर यूजर्स की एक्टिविटी डिटेक्ट करते है. ये सेंसर्स का ही काम होता है जो आपकी हर एक्टिविटी ट्रेस करते रहते है.आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस सेंसर्स के जरिये न सिर्फ फोन, बल्कि आप क्या कर रहे हैं, फोन के आपकी बॉडी पॉश्चर और मूमेंट को भी ट्रेस किया जा सकता है. बताते चलें कि गूगल ने खुद ये माना है कि, "एक्टिविटी रिकिग्निशन API सेंसर्स एंड्रॉइड डिवाइस में टॉप पर लगा होता है. इन्ही सेंसर्स के जरिए आपका स्मार्टफोन गूगल को आपकी हर एक्टिविटी ट्रेस करने देता है."

फ्लिपकार्ट पर Google Pixel 2 की सेल शुरू

ये प्रॉब्लम है वॉट्सऐप के 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर में

सऊदी अरब ने रोबोट को दी नागरिकता

लीक हुए ओप्पो R11s और R11s प्लस के स्पेसिफिकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -