Google Doodle: क्लासिकल डांस की मल्लिका को समर्पित आज का गूगल डूडल

गूगल को डूडल बदलते देर नहीं लगती बस किसी ख़ास का जन्मदिन हो तो या फिर किसी ख़ास की पुण्यतिथि. आज भी गूगल ने अपना डूडल बदला हैं. जी हाँ आज फिर से गूगल ने अपना डूडल बदल लिया है लेकिन क्यों वो हम आपको बताते हैं. जी दरअसल में आज गूगल ने अपने डूडल Mrinalini Sarabhai (मृणालिनी साराभाई) को समर्पित किया है जिनकी आज 100वीं जयंती है.

आपको बता दें कि मृणालिनी कौन हैं..? मृणालिनी साराभाई एक क्लासिकल डांसर थी जिन्होंने क्लासिकल डांस में जबदस्त योगदान दिया. मृणालिनी का जन्म भारत में साल 1918 को आज ही के दिन हुआ था. गूगल ने आज मृणालिनी साराभाई को अपना डूडल समर्पित कर दिया है. गूगल के डूडल में मृणालिनी साराभाईको छाता पकडे हुए दिखाया गया है वहीं नेपथ्य में उनकी डांस फॉर्म को भी साफ़ जाहिर किया गया है. मृणालिनी साराभाई एक बहुत अच्छी डांसर थी और उनके पिता मद्रास हाई कोर्ट में वकील के पद पर कार्यरत थे. मृणालिनी साराभाई ने अपना बचपन स्विटजरलैंड में बिताया जहाँ उन्होंने डांस के गुण सीखे और उसके बाद उन्होंने शांति निकेतन से शिक्षा ग्रहण की.

कई समय तक वह अमेरिका में भी रही और वहां उन्होंने आर्ट्स में भी शिक्षा ली. भारत में आने के बाद मृणालिनी साराभाई ने भरतनाट्यम और कथकली सीखा और अव्वल हो गई. थोड़े समय बाद उन्होंने कई दिग्गज नृत्यकारों से शिक्षा ली और सबसे शानदार क्लासिकल डांसर बन गई. मृणालिनी साराभाई ने 1942 में विक्रम साराभाई से विवाह किया और उसके बाद अपनी एक डांस एकेडमी को ओपन किया जहाँ उन्होंने कई समय तक डांस सिखाया. मृणालिनी साराभाई को अपने डांस के लिए पद्मश्री और पद्मभूषण भी मिल चुका है और उनका निधन 20 जनवरी, 2016 को हो गया.

मंगल गृह पर जीवन सम्भव, वैज्ञानिकों ने तैयारी ये खास तकनीक

इस जनजाति के लोग साँस रोककर गहरे समुन्दर में बिता सकते हैं लम्बा समय

यहाँ किराये पर मिलेगी मां, बेटी, बहु, बहन,बीवी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -