कौन हैं गूगल के डूडल पर छाने वाली महिला
कौन हैं गूगल के डूडल पर छाने वाली महिला
Share:

जब भी किसी महान कलाकार या किसी महान व्यक्ति का जन्मदिन होता हैं या फिर उनकी पुण्यतिथि होती हैं तो गूगल उन्हें अपना डूडल समर्पित करता है. ऐसे में आज भी गूगल ने अपना डूडल किसी के नाम किया है. आप सभी को बता दें कि आज गूगल ने अपना डूडल बहुत ही रंगीन अंदाज में बनाया है गूगल आज रंग बिरंगे अंदाज में नजर आ रहा है. आपको बता दें कि आज गूगल ने अपना डूडल समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी कमलादेवी चट्टोपाध्याय के नाम किया है. आज कमलादेवी चट्टोपाध्याय का 115वां जन्मदिन है इस वजह से गूगल ने उन्हें अपना डूडल दिया है.

कमलादेवी ने भारत को आजाद करवाने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया था साथ ही उन्होंने भारत को आजाद करवाने के बाद हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम्स और थिएटर की स्थिति में सुधार करने के लिए भी काफी पहल की थी. इन्होने भारत में सहकारिता आंदोलन भी चलाया था जिसमे भारत की महिलाओं के सामजिक और आर्थिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए काम किया था. कमलादेवी ने भारत में म्यूज़िक, डांस और ड्रामा की नैशनल अकेडमी, संगीत नाटक अकादमी को काफी प्रोत्साहित किया और उन्हें संगीत नाटक अकेडमी फेलोशिप भी मिली थी.

दिल्ली में कमलादेवी ने थिएटर इंस्टीट्यूट नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, संगीत नाटक अकादमी, सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज़ इंपोरियम और क्राफ्ट्स काउंसिल ऑफ इंडिया जैसे मशहूर संस्थानों को बनवाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था. इन्होने कई अंतरराष्ट्रीय रिश्तों की किताबें भी लिखी हैं जिनमे Japan-its weakness and strength, Uncle Sam's empire और In war-torn China के नाम की किताबें काफी पॉपुलर हैं. कमलादेवी 29 October 1988 में दुनिया को छोड़कर चली गई.

यहाँ छुपकर बैठे हैं एलियन, अब वैज्ञानिक हैं इसका अंदेशा

रोबोट होंगे आपके बॉस, इंटरव्यू और सैलरी सब कुछ वो देखेंगे

ये हैं दुनिया की सबसे सुकूनभरी गोद की मालकिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -