ग्लेशियर पिघलने डूब जायेगा भारत का ये शहर, जानें कैसे..
ग्लेशियर पिघलने डूब जायेगा भारत का ये शहर, जानें कैसे..
Share:

ग्लोबल वार्मिंग दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इस चिंता से उबरने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ऐसा टूल बनाया है जो इस बात का पता लगाने में सक्षम है कि अगर ग्लोबल वार्मिंग के कारण ग्लेशियर पिघलते हैं तो सबसे पहले इसकी चपेट में कौन से शहर आएंगे. यह टूल धरती के घूमने की प्रक्रिया और ग्लेशियर के पिघलने की गति के आधार पर शहरों का चयन करेगा. हालंकि नासा के इस टूल की मानें तो, इसमें भारत का भी एक शहर मौजूद है.

खबरों के मुताबिक, कर्नाटक का मंगलोर शहर इस खतरे के सबसे करीब है. नासा के आकलन के अनुसार, ग्रीनलैंड और अंटार्कटिक आइसशीट के पिघलने पर भारत का मंगलोर शहर सबसे पहले इसकी चपेट में आएगा. नासा के इस डाटा की मानें तो, अगले 100 साल में अगर ग्लेशियर पिघलता है तो मंगलोर का समुद्री लेवल 15.98CM के स्टार पर पहुंच जाएगा, जबकि मुंबई का लेवल 15.26 CM और न्यूयॉर्क का 10.65CM रहेगा.

वैज्ञानिकों के अनुसार, 'ग्रेडिअंट फिंगरप्रिंट मैपिंग (GFM) नाम का ये टूल हर शहर के हिसाब से आकलन करने में सक्षम है. नासा के वरिष्ठ वैज्ञानिक एरिक ईविन्स ने बताया कि, 'सभी शहर भविष्य को ध्यान में रखकर अपनी योजनाओं पर काम करते हैं, यह टूल उनकी उम्मीदों के अनुसार ही काम करता है.'

 

फेसबुक का यह नया फीचर देगा OLX और Quikr को टक्कर

ये नियम तोड़े तो Twitter हटा देगा 'ब्लू टिक'

Whatsapp पर जानें, कहां घूम रहा है आपका पार्टनर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -