इंटरव्यू के दौरान अगर इन बातो पर ध्यान देंगे तो जरूर मिलेगी नौकरी
इंटरव्यू के दौरान अगर इन बातो पर ध्यान देंगे तो जरूर मिलेगी नौकरी
Share:

वर्तमान समय में चाहे प्राइवेट डिपार्टमेंट हो या सरकारी हर क्षेत्र में इंटरव्यू एक अनिवार्य प्रक्रिया हो गई है. आप जब भी किसी कंपनी आदि में नौकरी के लिए जाते है. तो इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति या आपको नौकरी देने वाला नियोक्ता आपसे इंटरव्यू के दौरान कई प्रकार के सवाल करता है. कई लोग इसमें नर्वस हो जाते है. इंटरव्यू प्रक्रिया ही यह तय करती है कि आप नौकरी पाएंगे या नही. लेकिन इनके अलावा अगर आप कुछ सावधानी बरतेंगे तो आपको नौकरी मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे. इसलिए इंटरव्‍यू में पूछे जाने वाले सवालों की तैयारियों के अलावा इन छोटी-छोटी बातों का भी ख्‍याल रखें...

समय को महत्त्व दे

आप कभी भी अपने कीमती समय को बेकार की बातो में खर्च न करे. इंटरव्यू के लिए खासकर आपको जो समय दिया जाएं आप उस तय समय से 10-15 मिनट पहले ही पहुंचे. नियोक्ता आपका इंतज़ार करे. इससे बेहतर होगा कि आप इंतज़ार कर ले.

ड्रेसिंग सेंस

आप इंटरव्यू के लिए जाएं जब कभी भी ज्यादा तड़क-भड़क वाले कपडे न पहन कर जाएं. आप जब इंटरव्‍यू देने के लिए जाते हैं तो नियोक्‍ता सबसे पहले आपके ड्रेसिंग सेंस को ही नोटिस करता है. इसलिए आप सिंपल फॉर्मल कपड़ो का ही चयन करे.

कंपनी के बारे में जानकारी

आप जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है. तो आपको उस कंपनी का बेसिक नॉलेज अवश्य होना चाहिए आप उस कंपनी और जिस जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है. उसके बारे में पूरा रिसर्च कर लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता हमेशा चाहता है कि वो ऐसे लोगों को नौकरी पर रखे जो पहले से काम की जानकारी रखते हो और उसके लिए तैयार हों.

आप भी पूछे सवाल

इंटरव्यू प्रक्रिया कभी भी वनसाइडेड नहीं होना चाहिए. आप कोशिश करे कि आप भी इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछे. इंटरव्यू के समय यह न सोचे कि नियोक्ता आप पर सवालो की बौछार करेगा, और आप जवाब देंगे. आप कंपनी या आपके जॉब प्रोफाइल के बारे में जो भी सवाल आपके दिमाग में आए उनको नियोक्‍ता से जरूर पूछे. और इस दौरान आप अपना संयम बनाएं रखे.

 

यह भी पढ़े-

इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कौन सी क्वालिटीज़ होनी चाहिए आप में, जरूर जान ले बहुत काम आएगा

सफल होने के लिए अपनाईये, बाहुबली की ये 5 आदतें

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -