अब पैनिक बटन करेगी महिलाओ की सुरक्षा
अब पैनिक बटन करेगी महिलाओ की सुरक्षा
Share:

नई दिल्ली : भारत में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर कई प्रयास किये जा रहे है इन्ही प्रयासों के चलते महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक नयी उपलब्धि प्राप्त कर ली है,जी हां हम आपको बता दे की महिलाओ की सुरक्षा के लिए एक नयी प्रणाली विकसित की गयी है जिसका नाम है पैनिक बटन प्रणाली।

बीते मंगलवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस प्रणाली के बारे में बात करते हुए कहा है कि मोबाइल फोन में इन-बिल्ट पैनिक बटन प्रणाली महिला सुरक्षा के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण होगी। साथ ही पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा की हम पिछले दो साल से इस पर काम कर रहे थे। मैंने प्रधानमंत्री से बात की और उन्होंने इसे बहुत गंभीरता से लिया और काम तुरंत हो गया। अंतत: हमने पैनिक बटन पा ही लिया। इसलिए हमें सारा श्रेय उन्हें देना चाहिए।

साथ ही उन्होंने कहा की में जब मंत्रालय में गयी थी तब पहले से ही एक प्रस्ताव लंबित था जिसके अंतर्गत महिलाओ को गले में एक नेकलेस पहनना चाहिए, जिसमें अलार्म ट्रिगर करने वाला उपकरण लगा हुआ हो)। लेकिन मंत्री ने कहा, ‘ऐसे में हमने सोचा कि फोन में पैनिक बटन होना सबसे अच्छा उपाय है। साथ खास बात यह है की आज कल तो ग्रामीण महिलाओ के पास भी फ़ोन होते है।

दूसरी और इसके लिए एक ऐसे एप पर भी काम चल रहा है जब तक पुलिस नहीं आती, तब तक की स्थिति के लिये किसी ने एक एप्प विकसित किया है। यह बटन आपके आसपास मौजूद ऐसे 10 लोगों को सतर्क कर देगा जो आपके नजदीकी हैं और पुलिस के आने तक वे आपकी मदद कर सकेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -